Examine This Report on सफेद मूसली के लाभ

Wiki Article



आयुर्वेद में सफेद मूसली के कंद, जड़ और बीज का प्रयोग औषधि के लिए सबसे ज्यादा किया जाता है।

सफेद मूसली की विभिन्न प्रजातियाँ /किस्में

सफेद मूसली में पाए जाने वाले पोषक तत्व :

महिलाओं के लिए यह जड़ीबूटी योनि सूखापन से छुटकारा पाने में मदद कर सकती है।

इस बात के पर्याप्त प्रमाण मौजूद नहीं है कि सफेद मूसली का गर्भावस्था और स्तनपान के दौरान सेवन सुरक्षित है या नहीं, इसलिए इस दौरान सफेद मूसली के सेवन से परहेज करें। अगर आप इसका सेवन करना चाहती हैं तो स्त्री रोग विशेषज्ञ की सलाह के अनुसार करें।

बहुत से लोगों को मूत्र संबंधी समस्याएं होती है जैसे : पेशाब करने के दौरान दर्द होना। इस समस्या में मूसली जड़ के चूर्ण की १ से २ ग्राम की मात्रा का सेवन करना फायदेमंद है।

इसके शुक्राणुजनित गुणों और टेस्टोस्टेरोन के स्तर में वृद्धि के कारण रक्त परिसंचरण में सुधार के कारण समग्र यौन स्वास्थ्य में सुधार करने में मदद मिलती हैं जैसे कि निम्नलिखित।

सफेद मूसली की १५ ग्राम जड़ों को दूध में उबालकर पिएं।

सफेद मूसली कैप्सूल और पाउडर और कैप्सूल दोनों ही सही हैं, लेकिन आप डॉक्टर से पूछ सकते हैं कि आपके शरीर के लिए क्या बेहतर रहेगा।

We motivate you to use and share the articles in a very respectful and fair fashion. Remember to leave all supply hyperlinks intact and adhere to applicable copyright and mental residence pointers and laws.

जिन पुरुषों में वीर्य की समस्या होती है। अगर वह सफेद मूसली का सेवन करें, तो उनके भीतर वीर्य की गुणवत्ता बढ़ जाती है और ऐसे लोग नपुंसकता की बीमारी से निजात पा सकते हैं। कई बार मधुमेह या अन्य किसी बीमारी की वजह से इरेक्टाइल डिसफंक्शन (इसमें संभोग के दौरान लिंग उत्तेजित नहीं होता) की आशंका होती है, ऐसे में मूसली के सेवन से इसे ठीक किया जा सकता है। इसका प्रभाव स्पर्म काउंट यानी शुक्राणुओं पर भी होता है, जिससे यौन शक्ति बढ़ती है। शीघ्रपतन में भी इसका उपयोग किया जाता है।

– अधिक मात्रा में सफेद मूसली खाने से भूख कम होती है और साथ ही पाचन संबंधी क्रियाएं भी कुछ हद तक प्रभावित होती हैं।

कई सारे लोगों को जोड़ों में दर्द और बदन दर्द की शिकायत होती है। वृद्धावस्था में ज्यादातर लोगों को अर्थराइटिस की समस्या परेशान करती हैं। ऐसे में सही मात्रा में अगर मूसली का सेवन किया जाए। तो यह काफी हद तक इस समस्या को कम कर देता है। मूसली में प्रचूर मात्रा में प्रोटीन कैल्शियम कार्बोहाइड्रेट और विटामिन जैसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं। यह शरीर में मौजूद हड्डियों को मजबूत बनाते हैं।

यह लिंग ऊतक को ताकत प्रदान करता है, कठोरता में सुधार करता है, website और लंबे समय तक उत्सर्जन को बनाए रखने में मदद करता है। यह मुख्य रूप से ताकत प्रदान करता है, टेस्टो पर कार्य करता है, हार्मोन प्रोफ़ाइल में सुधार करता है, और शुक्राणुजनन को प्रेरित करता है।

Report this wiki page